दुनियाभर में नए साल मनाने की परंपराएं

हर देश में नया साल अलग-अलग तरीके से तथा अपने रीति-रिवाजों से मनाया जाता है।नए साल का स्वागत करने के लिए हमारे अपने अलग अलग तरीके हैं कुछ लोग अपने अपने घरों में रात को 12:00 बजे चिल्लाकर या उछल कूद करते हैं क्योंकि इस समय ही नया साल शुरू होता है तो आइए नए साल में कुछ नया जाने।

New Year Quiz 2021

1. चिली

चिल्ली के लोग नए साल का स्वागत अपने मृत परिजनों के साथ करते हैं। शहर का अध्यक्ष हर नए साल की पहली रात कब्रिस्तान खुलवा देता है और वहां के लोग साल का स्वागत अपने मृत परिजनों के साथ करते हैं।

2. पनामा

पनामा में नए साल की शुरुआत में प्रसिद्ध राजनीतिक हस्तियों और टीवी एक्ट्रेस के पुतले को जलाया जाता है ऐसी मान्यता है कि वे इन पुतलों के रूप में बुरी आत्माओं को जलाते हैं।

3. जापान

जापानी लोग पिछले साल की है पापों से मुक्ति पाने के लिए पूरे देश के बौद्ध मंदिरों में 108 बार घंटे बजाते हैं।

4. ग्रीस 

ग्रीस में नए साल के पहले दिन दरवाजे पर प्याज रखने की प्रथा है । प्याज को नए साल के पुनर्जन्म का प्रतीक माना जाता है । अगले दिन सुबह माता-पिता अपने बच्चों के सिर पर प्याज मारकर जगाते हैं ।

5. कोलंबिया 

साउथ अमेरिका के लोग 31 दिसंबर के दिन सूटकेस लेकर घूमते हैं । ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से पूरे साल में भ्रमण कर सकेंगे।

6. स्पेन 

स्पेन में नए वर्ष की रात को 12:00 बजे के बाद ताजे अंगूर खाने की परंपरा है । उनके अनुसार ऐसा करने से भी साल भर स्वस्थ रहते हैं।

7. चीन

यहां नए वर्ष पर लाल रंग को शुभ माना जाता है। यह अपने दरवाजे को लाल रंग से रंगते हैं, लाल रंग के लिफाफे में पैसे रखकर घर के छोटे व बड़ों को दिए जाते हैं और इस दिन लाल रंग के कपड़े पहनते हैं ।

8. दक्षिण अफ्रीका महाद्वीप 

दक्षिण अमेरिका के देशों में नए साल के दिन लोबिया के साबुत बीज और शलगम की पत्तियां खाने की प्रथा है ।लोबिया के बीज पैसों के तथा शलगम की पत्तियां रुपए का प्रतीक मानी जाती हैं ।

9. स्विजरलैंड

यहां के लोग नए साल की पहली रात आइसक्रीम के टुकड़े को जमीन पर फेंकते हैं । उनका मानना है कि ऐसा करने से उनके घर में सौभाग्य समृद्धि आएगी।

10. ब्राजील

ब्राजील और अन्य साउथ अमेरिका के देशों जैसे  वेनेजुएला, अर्जेंटीना और बोलिविया आदि देशों में नए साल का स्वागत करने के लिए 31 दिसंबर की रात को गहरे रंग के अंग वस्त्र पहनने की परंपरा है।उनके अनुसार ऐसा करने से आने वाला साल अच्छा भाग्य लाएगा । इस परंपरा में रंगों का भी महत्व है । पीला रंग पहनने से आने वाला साल समृद्धि लाता है लाल और गुलाबी रंग पहनने से नया साल जीवन में प्यार लेकर आता है ।

11. डेनमार्क

यहां के लोग अपने पड़ोसी के दरवाजे पर पुरानी प्लेट और चश्मे को तोड़कर नए साल की शाम का स्वागत करते हैं। उनकी यह मान्यता है कि टूटी हुई क्रोकरी की मात्रा जितनी अधिक होगी, उनके यह लिए यह साल उतना ही अच्छा भाग्य लेकर आएगा ।



12. फिलीपींस

यहां के लोग हर साल की पहली रात को गोल चीजें ही खाते हैं और उस रात में पोल्का डॉट्स डिजाइन के कपड़े पहनते हैं। क्योंकि गोल चीजें समृद्धि व सिक्कों का प्रतीक होती है।

उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा तो फिर देर किस बात की है अपने दोस्तों, रिश्तेदारों से भी यह जानकारी शेयर कीजिए और उन्हें नववर्ष की शुभकामनाएं दीजिए।













About Gouri

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

1 comments:

Please donot push any spam here.