सर्दियों में ऐसे करें अपनी त्वचा की देखभाल

 


वैसे तो हमें हर मौसम में ही अपनी त्वचा का ध्यान रखना चाहिए परंतु सर्दियों में त्वचा संबंधी समस्याएं ज्यादा होती हैं इसलिए सर्दियों में अपनी त्वचा पर ध्यान देने की जरूरत भी ज्यादा होती है।

नीचे कुछ घरेलू नुस्खे दिए जा रहे हैं जिनके द्वारा आप सर्दियों में अपनी त्वचा को खूबसूरत और तंदुरुस्त रख सकते हैं।

हमारे शरीर की त्वचा चार प्रकार की होती है सूखी, ऑयली, नॉर्मल और मिश्रित।

तो आइए जानते हैं अलग-अलग तरह की त्वचा की देखभाल के लिए अलग-अलग तरह के कुछ नुस्खे-

सबसे पहली और जरूरी बात सर्दी हो या गर्मी पानी खूब पिए ताकि शरीर में पानी की कमी ना हो शरीर में पानी पर्याप्त मात्रा में रहेगा तो त्वचा डैड नहीं होगी और हमेशा ग्लो बना रहेगा।

यदि त्वचा को कोमल और स्वस्थ रखना चाहते हैं तो नारियल तेल का इस्तेमाल करें नारियल का तेल ना सिर्फ बलों के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। रोजाना नहाने से एक घंटा पहले अपने चेहरे और शरीर पर नारियल के तेल से मालिश करें और उसके बाद नहाने से त्वचा कभी सुखी नहीं रहेगी।

सर्दियों में नहाने का पानी ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए वरना उससे त्वचा रूखी हो जाती है।

क्विज खेलने के लिए क्लिक करें 👇

सर्दियों में साबुन का प्रयोग कम करें अगर त्वचा रूखी है तो स्क्रब करना भी बंद कर दी अगर स्किन ऑयली हैं तभी स्क्रब करें।

रूखी त्वचा के लिए सबसे बेहतर है चाहे तो आप इसे किसी फेस पैक में मिला सकते हैं या फिर ऐसे ही चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथ से मसाज करें 1 घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें।

दो चम्मच शहद में एक चम्मच बटर और थोड़ा सा शहद और नींबू का रस मिलाकर पैक बनाएं। उसे चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाए। आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से त्वचा ना सिर्फ कोमल और स्वस्थ रहेगी बल्कि रंगत भी गोरी होगी।

एक अंडे में थोड़ा सा शहद मिलाएं और उसे चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाए। एक या 2 घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें। अंडे और शहद का फेस मास्क स्किन को कोमल और स्वस्थ बनाने में काफी मदद करता है।

सर्दियों में होंठ फटने की शिकायत आम होती है इसके लिए सोने से पहले होठों पर मलाई या ऑलिव ऑयल लगाएं।

गुलाब जल और ग्लिसरीन को मिलाकर चेहरे, नाक और होठों की मसाज करने से फायदा होता है। इससे रूखी त्वचा नर्म हो जाती है।

रात को सोने से पहले चेहरे और गर्दन को अच्छी तरह से साफ कर लें और फिर उस पर बादाम के तेल से मालिश करें। सुबह गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें।

मलाई में दो-तीन बूंदे नींबू का रस और कुछ बूंदे गुलाब जल मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाकर छोड़ दें। सुबह ताजे पानी से चेहरा साफ कर ले।

Also read 


About Nisha

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

1 comments:

Please donot push any spam here.