कोको ली : Coco Lee

कोको ली: डिज़्नी स्टार और पॉप गायक का 48 वर्ष की आयु में निधन

Coco Lee
Coco Lee

 

17 दिसंबर, 2011 को बीजिंग में नेशनल इंडोर स्टेडियम में बूई लेहू बीजिंग कॉन्सर्ट के दौरान मंच पर प्रस्तुति देती कोको ली 1990 और 2000 के दशक में एशिया में पॉप स्टारडम का आनंद लेने वाली गायिका कोको ली का 48 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।

हांगकांग में जन्मे ली बचपन में अमेरिका चले गए और मंदारिन और अंग्रेजी में एल्बम जारी किए। उन्होंने डिज्नी की हिट फिल्म मुलान के मंदारिन संस्करण में मुख्य किरदार को आवाज दी और 2001 के ऑस्कर में क्राउचिंग टाइगर, हिडन ड्रैगन के साउंडट्रैक से एक गीत प्रस्तुत किया।

उसकी बहनों ने कहा कि सप्ताहांत में आत्महत्या के प्रयास के बाद से वह कोमा में थी। बड़ी बहनों कैरोल और नैन्सी ने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा, ली कुछ वर्षों से अवसाद से पीड़ित थीं। उन्होंने लिखा, रविवार को उसने घर पर अपनी जान लेने की कोशिश की और उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां बुधवार को उसकी मौत हो गई।

Coco Lee
Coco Lee


उस अग्रणी सितारे का शोक, जिसने दुनिया को मंत्रमुग्ध कर दिया गायिका कोको ली 25 मार्च 2001 को लॉस एंजिल्स के श्राइन ऑडिटोरियम में 73वें वार्षिक अकादमी पुरस्कार के लिए पहुंचीं उन्होंने हॉलीवुड में 2001 के ऑस्कर पुरस्कारों में प्रदर्शन किया ली ने 1994 में दो मंदारिन एल्बमों के साथ मैंडोपॉप परिदृश्य में प्रवेश किया। अगले वर्ष के भीतर, उसने एक अंग्रेजी भाषा का एल्बम और साथ ही तीसरा मंदारिन एल्बम जारी किया।

ली की बहनें कहती हैं, "पिछले 29 वर्षों में उन्होंने केवल अपने गीतों और नृत्यों से हमें खुशियां दीं, बल्कि अंतरराष्ट्रीय संगीत परिदृश्य में चीनी गायकों के लिए नई जमीन तैयार करने के लिए भी कड़ी मेहनत की और चीनियों के लिए चमकने की पूरी कोशिश कर रही हैं।" लिखा।

उन्होंने मुलान थीम गीत, रिफ्लेक्शन का मंदारिन संस्करण भी गाया; जबकि उनका गाना बिफोर आई फॉल इन लव 1999 की हॉलीवुड फिल्म रनवे ब्राइड के साउंडट्रैक पर है, जिसमें जूलिया रॉबर्ट्स और रिचर्ड गेरे ने अभिनय किया था।

उनके प्रदर्शन में 1999 में दक्षिण कोरिया में माइकल जैक्सन एंड फ्रेंड्स बेनिफिट कॉन्सर्ट शामिल था, और वह चाइनीज आइडल सहित टीवी टैलेंट शो में जज थीं।

Coco Lee
Coco Lee


पिछले नए साल की पूर्व संध्या पर, ली ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा कि उन्हें "जीवन बदलने वाली बड़ी बाधाओं का सामना करना पड़ा", और 2022 को "अविश्वसनीय रूप से कठिन वर्ष" के रूप में वर्णित किया।

 

'ट्रेडमार्क उज्ज्वल मुस्कान'

Coco Lee
Coco Lee


उनका नवीनतम सिंगल ट्रैजिक इस साल 14 फरवरी को रिलीज़ हुआ था। मार्च में, उसने फेसबुक पर कहा कि पिछले साल के अंत में नृत्य अभ्यास के दौरान पैर में पुरानी चोट लगने के बाद उसकी पेल्विक और जांघ की सर्जरी हुई थी।

2011 में, ली ने हांगकांग स्थित आपूर्ति श्रृंखला की दिग्गज कंपनी ली एंड फंग के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी ब्रूस रॉकोवित्ज़ से शादी की। उनकी पिछली शादी से उनकी दो बेटियाँ हैं। अफवाहें कि वे अलग हो गए हैं, लगभग तीन साल पहले सामने आने लगीं, लेकिन ली ने कभी उन पर ध्यान नहीं दिया।

बुधवार को, ली की बहनों ने लिखा: "कोको को याद करने के अलावा, मुझे आशा है कि आप उसकी ट्रेडमार्क उज्ज्वल मुस्कान, ईमानदारी और दयालुता को अपने आस-पास के सभी लोगों के साथ साझा करेंगे, और कोको की इच्छा को जारी रखेंगे कि उसके आस-पास के सभी लोग उसके प्यार और खुशी को महसूस करें।


सावन कब से शुरू है 2023

सोने की चूड़ियाँ

वैसलीन के 10 फायदे

PPF Calculator Online 

EMI Calculator Online

तेरे माथे की बिंदिया

About Gouri

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Please donot push any spam here.